अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी आने के संकेत का असर आज भी दिखा दुनिया भर के बाजारों पर



नई दिल्ली, 23 सितंबर (हि.स.)। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी आने के संकेत और फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने का असर आज भी दुनिया भर के बाजारों पर असर डालता हुआ नजर आ रहा है। आज एशियाई बाजारों में भी नरमी बनी हुई है। इसके पहले अमेरिकी बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

अमेरिकी मार्केट में डाऊ जॉन्स गिरावट के साथ 30,076 अंक के स्तर पर बंद हुआ, जबकि नैस्डैक ने 153 अंक की कमजोरी के साथ 11,066 अंक के स्तर पर अपने कारोबार का अंत किया। इसी तरह एस एंड पी इंडेक्स 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,757 अंक के स्तर पर बंद हुआ। अमेरिकी बाजार में टेक शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, जबकि कंज्यूमर और रियल्टी सेक्टर से जुड़े शेयरों में भी बिकवाली का दबाव बना रहा।

अगर एशियाई बाजारों की बात करें, तो एसजीएक्स निफ्टी 100 अंक की कमजोरी के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है, जबकि स्ट्रेट टाइम्स में 0.84 प्रतिशत की गिरावट बनी हुई है। वहीं ताइवान का बाजार भी 0.63 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स में आज 0.64 प्रतिशत की कमजोरी बनी नजर आ रही है, वहीं कोस्पी 1.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है। इसी तरह चीन के शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में भी 0.70 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है और ये सूचकांक 3,087.08 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

दरअसल दुनिया के ज्यादातर देश इन दिनों जबरदस्त महंगाई का सामना कर रहे हैं, जिसकी वजह से यूएस फेडरल रिजर्व ने तो ब्याज दरों में बढ़ोतरी की ही है, इसके साथ ही दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर महंगाई पर काबू पाने की कोशिश की है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में 0.5 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। बैंक ऑफ इंग्लैंड लगातार सातवीं बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, जिसके कारण इंग्लैंड में भी अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। इसी तरह स्विस नेशनल बैंक में भी ब्याज दरों में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है।

माना जा रहा है कि अगर महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला जारी रहा, तो आने वाले दिनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था को जोरदार जबरदस्त मंदी का सामना करना पड़ सकता है। मंदी की आशंका के कारण दुनिया भर के बाजार में घबराहट का माहौल बना हुआ है और निवेशक बिकवाली करके अपना पैसा निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं। भारतीय बाजार भी इस वैश्विक माहौल से अछूता नहीं है। भारत में भी पिछले 3 दिनों से शेयर बाजार कमजोरी के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि बाजारों में गिरावट का ये दौर आने वाले दिनों में भी जारी रह सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/योगिता/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story