चौतरफा बिकवाली से शेयर बाजार धड़ाम, 1137 अंक तक लुढ़का सेंसेक्स



नई दिल्ली, 23 सितंबर (हि.स.)। मौजूदा कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन आज घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त बिकवाली का दौर बना रहा। दिनभर हुई चौतरफा बिकवाली के कारण शेयर बाजार 3 हफ्ते के निचले स्तर पर जाकर बंद हुआ। कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण शेयर बाजार ने आज कारोबार की शुरुआत ही कमजोरी के साथ की थी। इसके बाद दिनभर बाजार में बिकवाली होती रही, जिसकी वजह से शेयर बाजार 1.7 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ।

बाजार की गिरावट का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि आज सेंसेक्स ने 59 हजार अंक के दायरे में रहते हुए कारोबार की शुरुआत की थी। दिन के कारोबार के दौरान ये सूचकांक जोरदार गिरावट के साथ 57 हजार अंक के दायरे तक पहुंच गया। हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में बाजार में मामूली सुधार होने पर सेंसेक्स 58 हजार अंक के दायरे में पहुंच कर बंद हुआ।

आज दिनभर के कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट का सामना करके बंद हुए। इसी तरह मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में भी बिकवाली का दबाव बना रहा। एनर्जी, बैंकिंग और रियल्टी सेक्टर के ज्यादातर शेयरों में जोरदार गिरावट का रुख बना रहा। वहीं आईटी, मेटल और एफएमसीजी सेक्टर के ज्यादातर शेयर भी बिकवाली के दबाव में गिरावट के साथ बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज निगेटिव ग्लोबल संकेतों के कारण 114.54 अंक की कमजोरी के साथ 59,005.18 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही सेंसेक्स में मामूली तेजी आई और ये सूचकांक 59,143.32 अंक तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद चौतरफा बिकवाली शुरू हो जाने के कारण सेंसेक्स तेजी से नीचे गिरता चला गया।

बाजार में गिरावट का ये दौर लगभग पूरे दिन जारी रहा। हालांकि खरीदारों ने बीच में कई बार लिवाली करके बाजार को सपोर्ट देने की कोशिश भी की। इसके बावजूद शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सेंसेक्स लगातार गिरता चला गया। दोपहर 2:30 बजे के करीब सेंसेक्स आज के ऊपरी स्तर से 1,161.37 अंक का गोता लगाकर 1,137.77 अंक की कमजोरी के साथ आज के सबसे निचले स्तर 57,981.95 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी 1 घंटे के कारोबार में इंट्रा-डे सेटेलमेंट के कारण हुई खरीदारी से सेंसेक्स को मामूली सहारा मिला। आखिरी दौर में हुई खरीदारी के सपोर्ट से इस सूचकांक ने आज के निचले स्तर से मामूली सुधार करते हुए 1,020.80 अंक यानी 1.73 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 58,098.92 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज 35.95 अंक की कमजोरी के साथ 17,593.85 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। कारोबार की शुरुआत में निफ्टी उछलकर 17,642.15 अंक तक पहुंचा, लेकिन उसके बाद बाजार में बने बिकवाली के दबाव की वजह से ये सूचकांक भी तेजी से नीचे गिरने लगा। बीच-बीच में खरीदारी की छिटपुट कोशिश भी होती रही, लेकिन बिकवाली के दबाव की वजह से निफ्टी लगातार गिरता चला गया।

चौतरफा बिकवाली के कारण दोपहर 2:30 बजे के करीब ये सूचकांक ऊपरी स्तर से 350.50 अंक का गोता लगाकर 338.15 अंक की कमजोरी के साथ आज के सबसे निचले स्तर 17,291.65 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी आधे घंटे में दिन के सौदों के निपटारे की वजह से हुई खरीदारी से इस सूचकांक को थोड़ा सहारा मिला, जिसके कारण निफ्टी ने निचले स्तर से मामूली सुधार करके 302.45 अंक यानी 1.72 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 27 शेयर बिकवाली के दबाव में फंस कर नुकसान के साथ लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स के सिर्फ 3 शेयरों को खरीदारी का सपोर्ट मिल सका, जिसके कारण वे मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 45 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान पर और 5 शेयर खरीदारी के समर्थन से हरे निशान में बंद हुए। दिनभर के कारोबार में बाजार में सूचीबद्ध शेयरों में से सिर्फ 308 शेयर ही हरे निशान में बंद होने में सफल रहे, जबकि 1,667 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से डिवीज लेबोरेट्रीज 1.75 प्रतिशत, सन फार्मास्यूटिकल्स 1.44 प्रतिशत, टाटा स्टील 0.68 प्रतिशत, सिप्ला 0.58 प्रतिशत और आईटीसी 0.39 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 7.97 प्रतिशत, अपोलो हॉस्पिटल 4.13 प्रतिशत, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 3.82 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 3.47 प्रतिशत और भारतीय स्टेट बैंक 2.94 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/ योगिता

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story