क्रिप्टो फर्म बाइनेंस ने कहा, ईडी के छापे के बाद भारत में वजीरएक्स के नहीं हैं मालिक

क्रिप्टो फर्म बाइनेंस ने कहा, ईडी के छापे के बाद भारत में वजीरएक्स के नहीं हैं मालिक
क्रिप्टो फर्म बाइनेंस ने कहा, ईडी के छापे के बाद भारत में वजीरएक्स के नहीं हैं मालिक नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत स्थित क्रिप्टो प्लेटफॉर्म वजीरएक्स ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। सबसे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसकी मूल कंपनी जानमाई लैब पर छापा मारा और फिर दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज फाइनेंस ने निश्चल शेट्टी द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म को अपना मानने से इनकार कर दिया।

बाइनेंस के संस्थापक और सीईओ चांगपेंग झाओ ने शुक्रवार देर रात एक ट्वीट कर कहा कि कंपनी के पास वजीरएक्स का संचालन करने वाली और मूल संस्थापकों द्वारा स्थापित इकाई जानमाई लैब्स में कोई इक्विटी नहीं है।

झाओ ने कहा, 21 नवंबर 2019 को, बाइनेंस ने एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया कि उसने वजीरएक्स का अधिग्रहण किया है। यह लेनदेन कभी पूरा नहीं हुआ था। बाइनेंस के पास कभी भी (किसी भी समय) वजीरएक्स का संचालन करने वाली इकाई, जानमाई लैब्स के किसी भी शेयर का स्वामित्व नहीं था।

बाइनेंस के सीईओ ने कहा कि वजीरएक्स के संचालन के बारे में हालिया आरोप और जानमाई लैब्स द्वारा प्लेटफॉर्म का प्रबंधन कैसे किया जाता है, यह बाइनेंस के लिए गहरी चिंता का विषय है।

उन्होंने ट्वीट किया, बाइनेंस दुनिया भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ सहयोग करता है। हमें ईडी के साथ किसी भी तरह से काम करने में खुशी होगी।

ईडी ने शुक्रवार को वजीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी के निदेशक की तलाशी ली और 64.67 करोड़ रुपये की अपनी बैंक संपत्ति को आभासी क्रिप्टो संपत्तियों की खरीद और हस्तांतरण के माध्यम से धोखाधड़ी के पैसे की लॉन्ड्रिंग में आरोपी तत्काल ऋण ऐप कंपनियों की सहायता के लिए जब्त कर लिया।

झाओ ने कहा कि बाइनेंस केवल तकनीकी समाधान के रूप में वजीरएक्स के लिए वॉलेट सेवाएं प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, वजीरएक्स, वजीरएक्स एक्सचेंज के अन्य सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदार है, जिसमें उपयोगकर्ता साइन-अप, केवाईसी, ट्रेडिंग और निकासी शुरू करना शामिल है।

वजीरएक्स भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है और इसकी वार्षिक ट्रेडिंग वॉल्यूम 2021 में 43 अरब डॉलर से अधिक हो गई है।

वजीरएक्स के सह-संस्थापक शेट्टी ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में झाओ के दावों पर विवाद खड़ा किया।

उन्होंने ट्वीट किया, वजीरएक्स के बारे में अधिक तथ्य : बाइनेंस के पास वजीरएक्स डोमेन नाम है, बाइनेंस के पास एडब्ल्यूएस सर्वर तक रूट एक्सेस है, बाइनेंस के पास सभी क्रिप्टो संपत्तियां हैं, बाइनेंस के पास सभी क्रिप्टो लाभ हैं। जानमाई और वजीरएक्स को भ्रमित न करें।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story